Saturday 18 September 2021

"...आपको भी याद है क्या?" - मधु

 

 

मेरे स्कूल के दिनों में टीचर के पेन माँगते ही हम बच्चों के बीच राकेट गति से गिरते पड़ते सबसे पहले उनकी टेबल तक पहुँच कर पेन देने की अघोषित प्रतियोगिता होती थी | जब कभी मैम किसी बच्चे को क्लास में कापी वितरण में अपनी मदद करने पास बुला ले तो मैडम की सहायता करने वाला बच्चा अकड़ के साथ "अजीमो शाह शहंशाह " बना क्लास में घूम घूम कर कापियाँ बाँटता और बाकी के बच्चें मुँह उतारे गरीब प्रजा की तरह अपनी चेयर से न हिलने की बाध्यता लिए बैठे रहते | मैडम की उपस्थिति में क्लास के भीतर चहल कदमी की अनुमति कामयाबी की तरफ पहला कदम माना जाता । उस मासूम सी उम्र में उपलब्धियों के मायने कितने अलग होते थे _ मैम ने क्लास में सभी बच्चो के बीच गर हमें हमारे नाम से पुकार लिया .....या फिर अपना रजिस्टर स्टाफ रूम में रखकर आने बोल दिया तो समझो कैबिनेट मिनिस्टरी में चयन का गर्व होता था | मुझे आज भी याद है जब बहुत छोटे थे तब बाज़ार या किसी समारोह में हमारी टीचर दिख जाए तो भीड़ की आड़ ले छिप जाते थे | किसी भी सार्वजनिक जगह पर टीचर को देख बच्चें जाने क्यों छिप जाते है ? अब कोई भरी भीड़ में वो अपने छात्र को चमाट तो जमाते नही थे |

हम कैसे भूल सकते है अपने उन गणित के टीचर को जिनके खौफ से 17 और 19 का पहाड़ा याद कर पाए थे लेकिन सिर्फ स्कूल के दिनों तक अब तो फिर याद नही | ब्लैक बोर्ड को गणित टीचर कास ,थीटा , अल्फा ,साइन से सफ़ेद कर देते थे जैसे ब्लैक बोर्ड पर अनगिनत कीड़े मकोड़ों की महफ़िल जुट गई | हम सहेलियों को और कुछ पल्ले पड़े न पड़े एक बात जरूर याद रहती थी देख चाक पावडर से सर की मूंछ सफ़ेद हो गयी |” कैसे भूल सकते है उन सौम्य हिंदी शिक्षिका को जिनके आवेदन पत्रों से ये गूढ़ ज्ञान मिला कि बुखार नही ज्वर पीड़ित होने के साथ सनम्र निवेदन कहने के बाद ही तीन दिन का अवकाश मिल सकता है | परीक्षा की उत्तरपुस्तिका में कविता के भावार्थ की व्याख्या से पहले सन्दर्भ , फिर प्रसंग और अंत में व्याख्या लिखते थे | जिन महाज्ञानी बच्चों को मैडम पर अपनी विद्वता का अतिरिक्त प्रभाव जमाना होता था वो एक कदम और आगे बढ़ाते थे | वे पांखडी छात्र अपनी उत्तरपुस्तिका में भावार्थ में सबसे पहले प्रसंग, फिर सन्दर्भ फिर व्याख्या और अंत में ज्ञानप्रदर्शन के निचोड़ की पूर्णाहुति के रूप मेंविशेषलिखते । विशेष लिख डेश (-) लगाकर कवि द्वारा किन पँक्तियों में समास , सन्धि, उपमा , अलंकार का कहाँ कहाँ प्रयोग हुआ है आदि आदि । 

 

कैसे विस्मृत हो सकते है सामाजिक विज्ञान के वो सर जिनके लिखाए लम्बे नीरस उत्तरों में पानीपत के तीनों युद्ध से लेकर दोनों विश्व युद्ध के कारण और प्रभाव याद करने में सुबह से शाम हो जाती थी | ऊऊफ़्फ़्फ़ कौन समझ सकता है बाल मन में उपजी भूगोल की उस जटिल उलझन को कि इतनी बड़ी पृथ्वी से चिपककर कौन से स्पाइडमैन ने देशांतर ,मध्यांतर और भूमध्य रेखाए खींची थी | साइंस प्रैक्टिकल रूम में पहली बार प्रवेश का रोमांच आज भी याद है |चारों तरफ परखनली और रसायन में डूबे कीड़े मकोड़ों के बीच सफ़ेद एप्रेन पहनकर हमें किसी हॉलीवुड फिल्म में डाइनासोर के अण्डों या शहर में तबाही मचाती मकड़ी को मारने वाले रसायन पर रिसर्च करने वाले स्कॉलर की अनुभूति होती थी | तभी लैब में अचानक साइंस मैम की गरजती आवाज़ "ये परखनली किसने तोड़ी ?" जैसे घातक प्रश्नों के बाद ही डाइनासोर के डी. एन. ए .पर शोध करते हम महान जीव वैज्ञानिक चेतना के वास्तविक धरातल में वापस आते | जिस बच्चे की किस्मत ज्यादा खराब होती थी प्रैक्टिकल रूम में उसके हाथ से बड़े बीकर छूटते थे | आज भी याद आती है वो अंग्रेजी टीचर जिनके सानिध्य में टेन्स सीखते वक़्त पास्ट परफेक्ट और प्रेजेंट परफेक्ट में वर्ब के तीनों फ़ार्म याद करते करते अंग्रेजी साहित्य में हम अपना फ्यूचर डार्क देखते थे |

 

अपनी उस कक्षा शिक्षिका को कैसे भूले जो शोर मचाते बच्चों से भी ज्यादा ऊँची आवाज़ में गरजती ..” मछली बाज़ार है क्या ?”.... मैंने तो मछली बाज़ार में मछलियों के ऊपर कपड़ा हिलाकर मक्खी उड़ाते खामोश दुकानदार ही देखे है| कही कोई हल्ला गुल्ला नही होता | मैम ने किसी और फिश मार्केट की बात की होगी | नही भूल सकते उन स्नेहिल नर्सरी मैम को जिन्होंने हमारे आंसुओ से भीगे चेहरे और मम्मी पास जानाको रुमाल से पोछ मीठी आवाज़ में कहा था .बस बेटा अभीईईईईइ घंटी बजेगी और मम्मा आ जाएगी |” कैसे भूलू उस टीचर को जो महज़ एक गुलाब देकर गुड मार्निंग बोलने से गुलाब सी खिल जाती थी । वो टीचर तो आपको भी बहुत अच्छे से याद होंगे जिन्होंने आपकी क्लास को स्कूल की सबसे शैतान क्लास की उपाधि से नवाज़ा था | उन टीचर को तो कतई नही भुलाया जा सकता जो होमवर्क कापी भूलने पर ये कहकर कि ... “ कभी खाना खाना भूलते हो? ” ...बेइज़्ज़त तकिया कलाम से हमें शर्मिंदा करते थे | टीचर के महज़ इतना कहते ही कि "एक कोरा पेज़ देना" पूरी क्लास में फड़फड़ाते 50 पन्ने फट जाते थे । क्या आप भूल सकते है गिद्ध सी पैनी नज़र वाले अपने उस टीचर को जो बच्चों की टेबल के नीचे छिपाकर कापी के आखरी पन्नों पर चलती दोस्तों के मध्य लिखित गुप्त वार्ता को ताड़ कर अचानक खड़ा कर पूछते "तुम बताओ मैंने अभी अभी क्या पढ़ाया ?" अपराधी बच्चे फक्क जर्द चेहरे के साथ बगले झाँकने लगते । टीचर की ऐसी छापामारी में कभी कभार उदार , सहयोगी पड़ोसी छात्र हौले से फुसफुसा कर मदद कर देते तो बात बन भी जाती थी ।क्लास में राउंड लगाती टीचर यदि सीट के बाजू से गुजरती हुई एक नजर हमारी खुली कापी में डाल दे तो 440 वोल्ट का करंट लगता था । अधूरे होमवर्क को उनके पीरियड आने के पहले पड़ोसियों की उधार ली कापियों से हड़बड़ी में पूरा करते थे । उनके टेबल के पास खड़े रहकर कॉपी चेक कराने के बदले यदि मुझे सौ दफा सूली पर लटकना पड़े तो वो ज्यादा आसान था । क्लास में मैम के प्रश्न पूछने पर उत्तर याद न आने पर कुछ लड़कों के हाव भाव ऐसे होते थे कि उत्तर तो जुबान पर रखा है बस जरा सा छोर हाथ नही आ रहा । ये ड्रामेबाज छात्र उत्तर की तलाश में कभी छत ताकते ,कभी आँखे तरेरते ,कभी हाथ झटकते । देर तक आडम्बर झेलते झेलते आखिर मैम के सब्र का बांध टूट जाता --you , yes you get out from my class .... वह ढोंगी सर झुकाकर बाहर निकलता तब जाकर क्लास के कई बच्चों के कलेजे में ठंडक पड़ती । 

 

वो टीचर तो पक्का याद होंगी जिनका जन्मदिन पता चलने पर क्लास का ब्लैक बोर्ड रंग बिरंगी चाक से हैप्पी बर्थडेलिख सजा दिया गया था | परीक्षाओं के नज़दीक आने पर हमारी फ़िक्र में रविवार को भी एक्स्ट्रा क्लासेस लेते टीचर्स | सुबह की प्रार्थना में जब हम दौड़ते भागते देर से पहुँच कर भी "लेट कमर" की लाइन से बचने चोरी चोरी मुख्य पंक्ति में जाकर सबसे पीछे खड़े होते तभी सी .आई. डी. निरीक्षण वाली वो कड़ी नज़र जो सिर्फ आँख के इशारे से हमें लाइन से बाहर करती थी | हमारे शिक्षकों को रत्तीभर भी अंदाजा न होता था कि हम शातिर छात्रों का ध्यान प्रार्थना में कम और आज के सौभाग्य से कौन कौन सी टीचर अनुपस्थित है के मुआयने में ज्यादा रहता था । आपको भी वो टीचर याद है न जिन्होंने ज्यादा बात करने वाले दोस्तों की सीट्स बदल उनकी यारी कमजोर करने की साजिश की थी | मैं आज भी दावा कर सकती हूँ कि एक या दो टीचर्स शर्तिया ऐसे होते है जिनके सर के पीछे की तरफ़ अदृश्य नेत्र का वरदान मिलता है | ये टीचर ब्लैक बोर्ड में लिखने में व्यस्त रहकर भी चीते की फुर्ती से पलटकर कौन बात कर रहा है का सटीक अंदाज़ लगाते थे | रब्बा ! हम बच्चे हिरण के छौनो से सहम जाते थे | वो टीचर याद आये या नही जो चाक का उपयोग लिखने में कम और बात करते बच्चों पर भाला फेक शैली में ज्यादा लाते थे ? उन खिलंदड़े टीचर को भला कौन भूल सकता है जो खेल के मैदान में अचानक दौड़ते हुए छात्रों की टीम में सम्मिलित हो जाते थे और फिर बच्चों के लिए हार जीत से ज्यादा महत्वपूर्ण उनके साथ खेलने का जश्न हो जाता था | जब टीचर एग्जाम हाल में प्रश्न पत्र पकड़कर घूमते और पूछते " एनी डाउट " तब मुझे तो मैथ्स पेपर में हमेशा एक ही डाउट रहता है कि हमें ये ग्राफ पेपर क्यो मिला है जबकि प्रश्रपत्र में ग्राफ किसमें बनाना है मुझे तो यही नही समझ आ रहा । सभी लोग राउंडर का इस्तेमाल किस कोश्च्यन में कर रहे है ? मैं अपनी मूर्खता जग जाहिर ना करके चारों ओर सर घुमाकर देखते चुप बैठी रहती । हर क्लास में एक ना एक बच्चा होता ही है जिसे अपनी बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करने में विशेष महारत होती है और ये प्रश्नपत्र थामे एक अदा से खड़े होते है... मैम आई हैव आ डाउट इन कोश्च्यन नम्बर 11 ....हमें डेफिनेशन के साथ एग्जाम्पल भी देना है क्या? उस इंटेलिजेंट गणितज्ञ की शक्ल देख खून खौलता - अरे ससुर के नाती तू डेफिनेशन में एग्जाम्पल भी लिखना चाह रहा है वो शब्द हमने पहली दफा एक सेकेंड पहले तेरे मुँह से ही सुना है । एग्जाम हाल में मैडम प्रश्नपत्र में करेक्शन के लिए कहती कि.. सवाल नम्बर फला फला गलत छप गया है , इस सवाल के बदले आप लोग नया सवाल लिखिए । "कौन बनेगा करोड़पति" के स्वीच द कोश्च्यन वाली लाभ की स्थिति में भी मैं हमेशा ही नो प्रॉफिट नो लॉस में रही । बाद में बदला गया प्रश्न भी मुझे हमेशा पहले गलत छपे प्रश्र जितना ही अबूझा गुप्त कोडिंग लैंग्वेज का लगता परीक्षा के बाद जाँची हुई कापियों का बंडल थामे कॉपी बाँटने क्लास की तरफ आते शिक्षक साक्षात सुनामी लगते थे। ये वो दिन थे जब कागज़ के एक पन्ने को छूकर खाई 'विद्या कसम' के साथ बोली गयी बात संसार का अकाट्य सत्य हुआ करता थी।

मेरे लिए आज तक एक रहस्य अनसुलझा ही है | खेल के पीरियड का 40 मिनिट छोटा और गणित पीरियड का वही 40 मिनिट लम्बा कैसे हो जाता था ?? जब कभी स्कूल में अलग अलग सदन (हाउस) की प्रतियोगिता होती थी तब हमारे शिक्षक भी शोर मचाते हुए अपने सदन का उत्साहवर्धन करते थे | कभी हमारी टिफ़िन से एक निवाला खा हमें उपकृत करते थे तो कभी हमारे टिफिन भूल जाने पर दोस्तों को साथ खिलाने कह जीवन में साझेदारी का सुख समझाते | जब कभी कोई खूंखार टीचर मुस्कुरा कर चमत्कृत करते तो उनकी मारक मुस्कान बच्चों के बीच एक सुखद चर्चा का विषय होती | स्कूल के गलियारे में कभी हम दोस्तों के साथ उछलते कूदते , सांमने चल रहे बच्चे के जूते पीछे की तरफ से अपने पैर में दबाकर निकालते हुए ,धौलधप्पा और खी खी कर जा रहे हो तभी एकाएक सामने से आते शिक्षक की उपस्थिति मात्र से पैरों में सेना के नियंत्रित कदमताल का हुनर आ जाता | अनुशासित सर झुकाकरगुड मार्निंग सरकह पतली गली पकड़ भाग निकलते

 

सामने की सीट पर बैठने के नुकसान थे तो कुछ फायदे भी थे ।मसलन चाक खत्म हुई तो मैम के इतना कहते ही कि " कोई भी जाओ बाजू वाली क्लास से चाक ले आना। " सामने की सीट में बैठा बच्चा लपक कर क्लास के बाहर । दूसरी क्लास में "मे आई कम इन" कह सिंघम एंट्री करते । कई बार "सरप्राइज़ चेकिंग" के नाम पर हम पर कापियाँ जमा करने की बिजली भी गिरती थी | सभी बच्चों को चेकिंग के लिए कापी टेबल पर ले जाकर रखना अनिवार्य होता था | टेबल पर रखे जा रहे कापियों के ऊँचे ढेर में अपनी कापी सबसे नीचे दबा आने पर तूफ़ान को जरा देर के लिए टाल आने की तसल्ली मिलती थी | कौन भूल सकता है साइंस वायवा टेस्टजिसमें बाहर से आये "एक्सटर्नल" के सामने हमारे टीचर बारात की तीमारदारी करते नज़र आते थे । ये आव भगत हमें अच्छे अंक दिलाने की ही एक सोची समझी रणनीति होती थी | 15 अगस्त की परेड के मार्चपास्ट में चयनित होने की उम्मीद लिए खेल के मैदान में कड़ी धूप में खड़े घण्टों लेफ्ट राईट करते स्पोर्ट्स टीचर के साथ कदमताल मिलाते | क्या आप भी परीक्षा कक्ष में घुसने से पहले बाजू वाली कक्षा में झांकते चलते थे कि वहाँ किस शिक्षक की ड्यूटी है ? अगर सीधे ,सज्जन और थोड़े से सुस्त शिक्षक परीक्षा कक्ष में आ जाते तो बच्चों के भाग्य से झीका टूटता | ऐसा भी होता था कि जब हम नयी कक्षा में जाने वाले होते थे तो मार्च माह से ही तनाव भरा माहौल शुरू हो जाता क्योंकि "नयी वाली क्लास प्रिंसिपल रूम के ठीक बाजू में है ।" उस कक्षा में पहुँचने के बाद तो हर समय एक ही डायलाग सुनतेतुम लोगो का शोर प्रिंसिपल रूम तक सुनाई दे रहा है ।अमा हद है यार ! अब प्रिंसिपल रूम बाज़ू में है इस बात पे हम बच्चों की लिप्स सर्जरी कर सिलवा दोगे या जीभ कटवा दोगे क्या ? हमें भी तो प्रिंसिपल रूम की सारी बातें सुनाई देती है | हमने तो कभी शिकायत नही की | बहुत नाइंसाफी थी जी । किस किस की याद करे , कहाँ कहाँ तक दुखड़ा रोवे ।

 

वो निर्दयी टीचर जो पीरियड खत्म होने के बाद का भी पाँच मिनिट पढ़ाकर हमारे लंच ब्रेक को छोटा कर देते थे ।हम पढ़ रहे होते थे और दूसरे बच्चें हमारी कक्षा के सामने से झाँकते हुए मुस्कुराते , घूमते ,बतियाते नसीबों वाले लगते थे ।कई बार कुछ शातिर बच्चे शेर आया, शेर आयाकी तर्ज़ पर भयभीत करने हमारी शोर मचाती कक्षा को पल भर में शांत करने के मज़े लेते थे | क्लास के ये नौटंकीबाज छात्रमैम इज़ कमिंगका गगनभेदी झूठा एलान कर स्वयं भी गिरते पड़ते अपनी सीट की तरफ लपक शांत बैठ जाते | सभी बच्चे मैडम की एंट्री से पहले अपनी अपनी सीट पर पहुँचने के लिए अफरा तफरी दौड़ते । पल भर का विध्वंशकारी भूचाल और दूसरे ही क्षण सारे आज्ञाकारी ,मासूम बच्चे व्यवस्थित अपनी सीट पर साँस थामे मैम के आने की प्रतीक्षा करते | सभी लोगों पर अपने फरेब का शानदार असर देख जब वो मक्कार बच्चा छिछोरी हंसी हंसता तब सत्य का उदघाटन होता _ मुआ सबको उल्लू बनाकर खीसे निपोरते लोट पोट हो रहा है । चंद होशियार बच्चे हर क्लास में होते है जो मैम के क्लास में घुसते ही याद दिलाने का सेक्रेटरी वाला काम करते है " मैम कल आपने होमवर्क दिया था ।" जी में आता था इस आइंस्टीन की औलाद को डंडों से धुन के धर दो । आपको याद है न जब टीचर आपके टिफिन से एक टुकड़ा रोटी तोड़ खाने से मिली आनंदअनुभूति अगले हप्ते भर उनके पीरियड में बनी रहती ❣️कभी कभी ऐसा भी होता था कि मैम की नजर बचा जरा सा दाँत निपोरा नही कि...."स्टैंड अप..यस यू ....खड़े हो जाओ अपनी सीट पर ।आपको किस बात पर इतनी हँसी आ रही थी। हमें भी बताओ सब मिलकर हँसेंगे । " कसम से नानी याद आ जाती थी ।

कई बार ऐसा भी हादसा हुआ कि टीचर की अनुपस्थिति में किसी फ्री पीरियड में हम में से कुछ बच्चे आनंद मनाते कुर्सियों नही बल्कि टेबल पर बैठे हँसी ठिठोली में मशगूल होते थे , कुछ लोग ब्लैक बोर्ड को अपनी कलात्मक चित्रकारी से सजाने में व्यस्त होते ,कुछ फर्श पर पड़े चाक के टुकड़ो को एक दूसरे पर फेकने में मस्त , कुछ लोग आज टिफिन में क्या लाए है खोल कर दिखाते हुए , कुछ बच्चें ऊँचाई पर टेबल में खड़े हो उस दिन उपस्थित छात्रों को गिनने , कुछ छात्र अपनी पेंसिल को इस तरह छिल रहे होते कि उसका छिलका बिना टूटे एक फूल की तरह गोल बनकर बाहर आये कहने का अर्थ है कि सभी लोग बेमतलब के अति महत्वपूर्ण कार्यों में लगे रहते थे | तात्पर्य है कि क्लास का माहौल स्वर्ग सा उत्सवी होता था | तभी क्लास की ऐसी रंगीन फिजा में अचानक ही अबूझा तनाव महसूस होता | आनन्द में डूबे लोग एकाएक गज़ब की फुर्ती से बेआवाज़ ,आतंकित , तीतर बितर अपनी अपनी सीट की तरफ क्यों भाग रहे हैं ??? मामला संदेहास्पद जान दरवाज़े की तरफ पलटकर देखो तो पता चले हाय रब्बा ! खूंखार मुद्रा में सर जी जाने कब से अपनी खूनी आँखों से ये मस्त मंजर खामोश देख रहे थे | "बचा लियो भगवान" की प्रार्थना करते चुप उसी टेबल से फिसलते कुर्सी पर आ जाते ।कई बार क्लास में मची ऐसी ही अफरा तफरी, धक्का मुक्की , भागदौड ,जान बचाने की रेलमपेल और त्राहिमाम में जहाँ हमारी निर्धारित सीट होती वहाँ तक पहुँचने के रास्ते में ही क्रोध से काँपते टीचर तनकर खड़े होते थे । अपनी सीट तक पहुँचने के लिए भूखे शेर के बाजू से निकलने का रिस्क लेना मुनासिब ना जान पड़ता । चुपचाप दोस्तों की सीट पर भी बैठना पड़ा |वहाँ न हमारा बैग , न हमारी कापी । दूसरे के बैग से कापी निकाल ढक्कन लगी पेन को कागज के ऊपर घुमाते हुए सर झुकाये लिखने का झूठा उपक्रम भी करना पड़ा ।

तमाम शरारतों के बावजूद ये बात सौ आने सही हैं कि बरसों बाद उन टीचर्स के प्रति स्नेह और सम्मान और बढ़ गया है | काश किसी मोड़ पर अचानक वो मिल जाए तो बचपन की तरह अब हम छिपेंगे नही बल्कि पूरी श्रद्धा से एक बार चरणस्पर्श कर लेंगे | माता, पिता और गुरु ये तीन प्राणी है जो निर्विवाद , निःस्वार्थ हमको अपने से आगे देख प्रसन्न होते है | वास्तव में हम प्रति दिन 8 घण्टे के हिसाब से पूरा बचपन और तरुणाई टीचर्स के साथ ही बिता देते है | जीवन के सबसे खुबसूरत , बेफिक्र ,अबोध ,सपनीले , सम्भावनाओं से लबरेज़ , ऊर्जा से भरपूर , ख़्वाबों से भीगे और भावी योजनाओं के भरे स्कूल बैग के साथ की सारी यादे हमारे शिक्षको के आस पास ही मंडराती है | आज हम जो कुछ भी हैं इस बेहतरी की नीव का पत्थर उन शिक्षकों की मेहनत का ही परिणाम हैं | आज भी जब मैं स्कूल या कालेज की बिल्डिंग के सामने से गुजरती हूँ तो लगता है कि एक दिन था जब ये बिल्डिंग मेरे जीवन का अभिन्न हिस्सा थी | अब उस बिल्डिंग में न मेरे दोस्त है , न हमकों पढ़ाने वाले वो टीचर्स । बच्चो को लेट एंट्री से रोकने गेट बंद करते मोहन भइय्या भी नही जिन्हें देखते ही हम दूर से चिल्लाते थे गेट बंद मत करो भैय्या प्लीज़ |” वो बूढी सरस्वती अम्मा भी नही है जो मैम से सिग्नेचर लेने जब जब लाल रजिस्टर के साथ हमारी क्लास में घुसती तो बच्चों में ख़ुशी की लहर छा जाती कल छुट्टी है |” अब स्कूल के सामने से निकलने से एक टिस सी उठती है जैसे मेरी कोई बहुत अजीज चीज़ छीन गयी हो । आज भी जब उस ईमारत के सामने से निकलती हूँ तो छुट्टी के बाद निकलते बच्चों के चेहरे वैसे ही खिले खिले है ,वही मेरा जाना पहचाना यूनिफार्म और टाई लेकिन अजनबी चेहरों का परायापन है | स्कूल_कालेज की शिक्षा पूरी होते ही व्यवहारिकता के कठोर धरातल में, अपने उत्तरदाईत्वो को निभाते , दूसरे शहरो में रोजगार का पीछा करते , दुनियादारी से दो चार होते , जिम्मेदारियों को ढोते हमारा संपर्क उन सम्मानित शिक्षको से टूट जाता है | उनसे मिले मार्गदर्शन , स्नेह , अनुशासन , ज्ञान ,ईमानदारी , परिश्रम की सीख और लगाव की असंख्य कोहिनूरी यादें किताब में दबे मोरपंख सी साथ होती है जब चाहा खोल कर उस मखमली अहसास को छू लिया स्कूल, कालेज,कोचिंग, ट्यूसन , हॉबी क्लास , स्पोर्ट्स कोचिंग , यूनिवर्सिटी से लेकर उन समस्त व्यक्तियों को जिनसे जीवन में कुछ सीखने मिला धन्यवाद कहने साल में एक बार शिक्षक दिवस का दिन ही जरूरी नही है । हर दिन उन्हें सादर चरणस्पर्श और समंदर भर आभार | ......Madhu

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MADHU - writer at film association MUMBAI

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